आईपीएल एक ऐसा मंच है, जहां युवा खिलाड़ियों को अपना जौहर दिखाने का एक खास मौका मिलता है। आईपीएल के 16वें सीजन में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला। नए रूल और नए खिलाड़ियों ने इस साल कुछ अलग ही चमक बिखेरी और हर किसी को अपना दीवाना बनाया। ये सीजन कई युवा खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि कई उम्रदराज खिलाड़ियों के लिए यादगार रहा। आमतौर पर हर सीजन कई रिकॉर्ड्स बनते और टूटते हुए देखे जाते है, लेकिन आईपीएल 2023 में कई रिकॉर्ड्स ऐसे बने जो आज तक इतिहास में कभी नहीं बने थे। ऐसे में इन आर्टिकल के जरिए जानते हैं 5 रिकॉर्ड्स की जो आईपीएल में पहली बार देखे गए।

IPL के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

जब दो सगे भाई एक दूसरे के खिलाफ उतरे बतौर कप्तान बता दें कि आईपीएल में पहली बार ऐसा हुआ जब दो सगे भाई एक दूसरे के खिलाफ बतौर कप्तान मैदान पर उतरे। आईपीएल 2023 के 51वें मैच में लखनऊ सुपर जायटंस की तरफ से क्रुणाल पांड्या और गुजरात टाइटंस की तरफ से हार्दिक पांड्या ने कप्तानी की। ऐसा लीग में इससे पहले नहीं हुआ।

दो मैचों में दो टीमों ने 200 से ज्यादा स्कोर बनाया

आईपीएल के 16वें सीजन में 30 अप्रैल को खेले गए डबल हेडर मैच में एक खास रिकॉर्ड बना। इन दो मैचों की चार पारियों में 200 पल्स का स्कोर बना। ऐसा आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ जब एक ही दिन में चार बार 200 पल्स का स्कोर बना। ये मुकाबला सीएसके बनाम पंजाब और राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस के बीच था।

पहली बार एक सीजन में हुई इतने शतकों की बौछार

बता दें कि आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि एक सीजन में शतकों की झड़ी लगी। इस सीजन पहला शतक सनराइजर्स हैदराबाद के हैरी ब्रूक ने जड़ा था। इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में कुल 12 शतक लगे।

IPL इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी

राजस्थान रॉयल्स के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 13 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। इस मामले में उन्होंने किरोन पोलार्ड का रिकॉर्ड धवस्त किया इस सीजन पहला मुकाबला भी गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच ही खेला गया था। आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि उन दो टीमों का मुकाबला फाइनल में हो रहा है, जिसने सीजन का पहला मुकाबला खेला है। चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस ने इस सीजन ओपनिंग मैच 31 मार्च को खेला था और फिर फाइनल मुकाबला 29 मई 2023 को खेला।